E-mail: administration@blspindia.org    |    Phone: 011 - 47523879, 42478184   
आप्शनटाउन में किया गया कार्य शाला का आयोजन
BLSP India > BLOG > आप्शनटाउन में किया गया कार्य शाला का आयोजन
  • Ranjeeta jain
  • No Comments

भारत लोक शिक्षा परिषद् के अंतर्गत संचालित एकल विद्यालय को गति देने के लिए श्री जी. डी. गोयल के सुपुत्र श्री सचिन गोयल जी के ऑफिस ऑप्शन टाउन सॉफ्टवेर प्राइवेट लिमिटेड, अग्रवाल सिटी मॉल-दिल्ली में एकल विद्यालय के लिए क्राउड़ फंडिंग कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें भारत लोक शिक्षा परिषद् के मैनेजिंग कमेटी के चेयरमेन श्री जी. डी. गोयल जी, अतिरिक्त महामंत्री डॉ वीरेंद्र कुमार जी एवं  अनुज गोयल जी सहित कई गणमान्य महानुभाव उपस्थित रहे जिन्होंने एकल विद्यालय पर अपने विचार व्यक्त किए और इस ईश्वरीय कार्य से लोगों को जुडने के लिए प्रेरित किया। कार्यशाला में डॉ वीरेंद्र कुमार जी ने सभी को एकल की बारीकियों से परिचित कराया साथ ही बताया की एकल राष्ट्र निर्माण की दिशा में जो कार्य कर रहा है वो बेहद सराहनीय है।c    c

श्री जी. डी. गोयल जी ने अपने अनुभव से लोगों को दान देने के सुख के बारे में बताया तथा इस पुण्य कार्य में योगदान के लिए प्रेरित किया, और कहा की देने से अन्तः मन में जो ख़ुशी के भाव पैदा होते है वह और कही से नही प्राप्त हो सकते हैI  एकल की सफलता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि हाल ही में एकल अभियान को भारत का सबसे प्रतिष्ठित शांति पुरस्कार “गाँधी शांति पुरस्कार” भारत के राष्ट्रपति माननीय रामनाथ कोविंद जी एवं माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा प्रदान किया गयाI

इस कार्यशाला में भारत लोक शिक्षा परिषद् के शतकवीर सचिन गोयल जी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से कार्यशाला को संबोधित किया और सभी को एकल से जुडने का लाभ बताया साथ ही कहा कि एकल अभियान राष्ट्र निर्माण की दिशा में जो कार्य कर रहा है वह देश के बुनियादी विकास के लिए बहुत ही जरुरी है, सचिन गोयल जी ने कहा की समाज के निर्माण में अपनी सहभागिता को हमें बढ़ानी चाहिए गरीब एंव असहाय  बच्चों की शिक्षा के लिए सामाजिक उत्तरदायित्व समझते हुए हमें इसके लिए योगदान अवश्य करना चाहिए ।

शिक्षा समाज निर्माण की बुनियादी आवश्यकता होती है हमारा राष्ट्र तबतक सशक्त नही हो सकता है जब तक समाज का प्रत्येक बच्चा शिक्षित नहीं हो जाता। श्री सचिन गोयल जी के उद्बोधन को सुन कर कार्यशाला मे बैठे हुए लोगों में समाज के लिए कुछ न कुछ करे ऐसा भाव जाग्रित हुआ और कार्यशाला  में उपस्थित लोग एकल से जुड्ने के लिए आगे भी आये।

एकल विद्यालय के लिए आयोजित क्राउड़ फंडिंग कार्यशाला मे कुछ महानुभाव ने विद्यालयों के संचालन के लिए दान दिया और  कुछ लोगों ने निकट भविष्य में जुडने की प्रबल इच्छा व्यक्त की। एकल अभियान का प्रभाव इतना व्यापक है कि  प्रत्येक व्यक्ति को इस पुनीत कार्य से जुड़ना चाहिए।  सभी लोगों ने कार्यशाला में  बड़े ही उत्साह पूर्वक भाग लिया।

 

Author: Ranjeeta jain

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *